Bank Nifty Kya Hai | बैंक निफ्टी में कौन-कौन से बैंक आते हैं

Share Bazaar में ज्यादातर लोग Nifty 50 के बारे में जानते हैं, लेकिन निफ्टी फिफ्टी के साथ-साथ आप Bank Nifty का भी नाम सुनते हैं। बैंक निफ्टी भारत के 12 सबसे बड़े और सबसे भरोसेमंद बैंकों का Index है जो बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों का प्रतिनिधित्व करता है। जहां Bank Nifty NSE में सूचीबद्ध 12 बैंकों का एक समूह है। इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि बैंक निफ्टी क्या है, बैंक निफ्टी में कौन से बैंक शामिल हैं, बैंक निफ्टी में trade कैसे करें? बैंक निफ्टी के बारे में पूरी जानकारी आप आसान शब्दों में समझ जाएंगे।

Bank Nifty Kya Hai

Nifty Bank बैंकिंग क्षेत्र का एक हिस्सा है, जो भारतीय शेयर बाजार के 11 क्षेत्रों में से एक है। यह भारत के सबसे भरोसेमंद और 12 सबसे बड़े बैंकों का Index है। निफ्टी बैंक को वर्ष 2000 में Indian Index Service Product Limited (IISL) द्वारा शेयर बाजार में लॉन्च किया गया था। Nifty Bank भारत के 12 सबसे बड़े और भरोसेमंद बैंकों का एक सूचकांक है, जिसे देखकर आप पता लगा सकते हैं कि आज Banking Sector कितना ऊपर और नीचे है।

आप निफ्टी बैंक को देखकर ही पता लगा सकते हैं कि आज भारत के बैंकिंग सेक्टर में ग्रोथ है या नहीं। ज्यादातर लोग Banknifty में Intraday Trading करते हैं जिसके कारण पूरे शेयर बाजार में दूसरे इंडेक्स के मुकाबले बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा हलचल रहती है, इसलिए लोग बैंक निफ्टी में इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं। जब स्टॉक की कीमतों में हलचल होती है तो निफ्टी बैंक में बैंकों के शेयरों की कीमतें बहुत तेजी से ऊपर नीचे होती हैं और इस वोलैटिलिट का फायदा उठाते हुए ज्यादातर लोग बैंक निफ्टी का इस्तेमाल इंट्राडे ट्रेडिंग या ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए करते है क्योंकि इसमें बहुत तेजी से Up-down देखने को मिलती है इस इंडेक्स में ज्यादा मोमेंट होती है इसलिए यहां व्यापारी बहुत अच्छा Profit या Loss बुक करते हैं

Whatsapp Channel 👉यहां क्लिक करें 😍
Telegram Channel 👉यहां क्लिक करें 😍

बैंक निफ्टी क्या है

यदि आप Risk Management नहीं करते हैं। तो आपको यहां पर बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है इसलिए ऐसे सूचकांकों में Trading करने से पहले आपको उनकी रणनीतियों के बारे में जरूर जानना चाहिए। अगर आप Banknifty में Option trading करते हैं तो सबसे पहले आपको option trading अच्छे से सीखनी होगी। इन सभी बातों को ठीक से सीखने के बाद आप बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। यदि आपका रिस्क मैनेजमेंट सही है तो आप बैंक निफ़्टी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करते समय आपको बहुत बड़ा फायदा और नुकसान भी हो सकता है इसीलिए आपको सबसे पहले सही trading strategy सीखनी चाहिए, तभी आप Bank Nifty में trading करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बैंक निफ्टी में कौन-कौन से बैंक सम्मिलित हैं?

भारत में कई सारे बड़े बैंक हैं, लेकिन Bank Nifty में सबसे ज्यादा Market capitalisation और volume वाले 12 Banks शामिल हैं।

  1. HDFC Bank
  2. ICICI Bank
  3. State Bank Of India
  4. Kotak Mahindra Bank
  5. Axis Bank
  6. IndusInd Bank
  7. Bank of Baroda
  8. Punjab National Bank
  9. IDFC First Bank
  10. AU Small Finance Bank
  11. Bandhan Bank
  12. Federal Bank

इन 12 बैंकों को Niftybank में शामिल किया गया है और इन 12 बैंकों के उतार-चढ़ाव को देखकर पता चलता है कि आज banking sector कितना ऊपर या नीचे जा रहा है। ये 12 बैंक भारत के सबसे बड़े बैंकों की सूची में आते हैं क्योंकि nifty bank में शामिल होने के लिए बैंकों का market capitalization सबसे अधिक होना चाहिए।

बैंक निफ्टी की शुरुआत कब और क्यों हुई

भारत सरकार banking sector में Indian share market की स्थिति को मजबूत करना चाहती थी, इसलिए niftybank index को भारतीय share market में शामिल किया गया था। साल 2000 में IISL यानी Indian Service Product Limited ने शेयर बाजार में बैंक निफ्टी index की शुरुआत की थी.

निफ्टी के जरिए यह जानना बहुत आसान हो गया कि banking sector में तेजी है या मंदी। यदि trader intraday trading करता है तो उसके लिए यह काफी लाभदायक साबित हो सकता है। क्योंकि बैंक निफ़्टी इंडेक्स में सबसे ज्यादा future और option trade किए जाते हैं

बैंक निफ्टी में ट्रेड कैसे करें

आप bank nifty में दो तरह से trading कर सकते हैं, पहला है option trading और दूसरा है future trading । इन दोनों में बैंक निफ्टी के शेयर की कीमत का पहले से अनुमान (predicted) लगाना होता है। nifty bank में ज्यादातर intraday trading या swing trading की जाती है। जिसमें आप बैंकों के स्टॉक ऊपर या नीचे जाने पर उसी दिन शेयर बाजार बंद होने से पहले बैंक निफ्टी के future और option को खरीद (buy) या बेच (sell) सकते हैं।

BankNifty में कौन से बैंक शामिल हैं

Nifty Bank में किसी भी बैंक को शामिल नहीं किया जा सकता है। Nse (National Stock Exchange) ने इसके लिए कुछ नियम बनाये हैं. जब शेयर मार्केट में लिस्ट कोई भी bank nse के सभी benchmarks पर खरा उतरता है, तभी उसे bank nifty में शामिल किया जा सकता है बैंक निफ्टी में शामिल होने के लिए किसी भी बैंकिंग स्टॉक के लिए जरूरी नियम नीचे बताए गए हैं

  1. जब किसी बैंकिंग स्टॉक की समीक्षा की जाती है तो यह महत्वपूर्ण है कि वह बैंक Nifty 500 का हिस्सा हो।
  2. वह स्टॉक banking sector का होना चाहिए
  3. कंपनी में वोलैटिलिटी होनी चाहिए और पिछले 6 महीनों में इसमें 90% ट्रेडिंग होनी चाहिए।
  4. किसी भी बैंकिंग कंपनी को बैंक निफ्टी का हिस्सा बनने के लिए वह बैंक एक भारतीय बैंक होनी चाहिए
  5. कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट हुए 6 महीना से ज्यादा का समय होना आवश्यक है
  6. केवल उन्हीं बैंकों को इंडेक्स का हिस्सा बनाया जा सकता है जिनके पास F&O और Future trading होती है
  7. कंपनी की branch , head office और संपूर्ण स्थापना भारत में ही होनी चाहिए।
  8. इसके अलावा Sensex और Nifty में बैंकों का रेट क्या है और बाजार में उनका वेटेज प्रतिशत क्या है, यह भी देखा जाता है: निफ्टी की शीर्ष 50 कंपनियों में Hdfc bank का वेटेज प्रतिशत 10.6% है और यह निफ्टी इंडेक्स में बैंक नंबर 1 पर है. इसी तरह ICICI बैंक का वेटेज प्रतिशत 5.25% और कोटक महिंद्रा बैंक का वेटेज प्रतिशत 4.59% है.

इन सभी criteria को देखने के बाद ही किसी भी बैंक को Nse (National Stock Exchange) nifty bank index में शामिल किया जाता है।

बैंक निफ्टी में निवेश कैसे करें

आप bank nifty index में सीधे invest नहीं कर सकते हैं, इसमें F&O और future trading की जा सकती है, लेकिन अगर आप बैंक निफ्टी में निवेश करना चाहते हैं तो कुछ ETF हैं जिनमें आप निवेश कर सकते हैं जैसे

BANKBEES, ICICI प्रूडेंशियल, निफ्टी बैंक ETF आदि। यदि आप bank nifty index में trading करना चाहते हैं तो आप option या future खरीद(buy) या बेच(sell) सकते हैं, यह बहुत Risky भरा है इसलिए risk management को ध्यान से जानने के बाद ही trading करनी चाहिए।

Bank Nifty Trading के लिए लॉट साइज क्या है

बैंक निफ्टी में ट्रेड करने के लिए आप केवल लॉट में ही ट्रेड कर सकते हैं। बैंक निफ्टी का लॉट साइज 15 है। पहले बैंक निफ्टी का लॉट साइज 25 हुआ करता था। निफ्टी में ट्रेड करने के लिए आपको लॉट साइज के हिसाब से स्टॉक में ट्रेड करना होता है।

उदाहरण के लिए, वर्तमान में एक लॉट में 15 स्टॉक हैं। Banknifty में आप 1 लॉट से कम नहीं खरीद सकते, यानी अगर आपको स्टॉक खरीदना है तो आपको कम से कम 15 स्टॉक खरीदने होंगे। अगर आप अन्य स्टॉक्स की तरह जितने चाहें उतने शेयर खरीदना चाहते हैं, तो आप उन्हें bank nifty में इस तरह नहीं खरीद सकते। banknifty में future और option दोनों में lot size बराबर हैं।

बैंक निफ्टी में trade करने वाले ज्यादातर लोग future trading की तुलना में option में trading करना पसंद करते हैं क्योंकि future trading में जोखिम अधिक होता है क्योंकि इसमें कीमतों की गति बहुत तेज होती है। इसका एक फायदा ये भी है कि अगर आपका share 10 point बढ़ता है तो आपको 150 रुपये का सीधा फायदा होगा क्योंकि आपने 1 लॉट यानी 15 शेयर खरीदे हैं.

Also Read 📚

Stoploss kya hai | स्टॉप लॉस कैसे लगाते हैं

Stock Exchange kya hai | स्टॉक एक्सचेंज कैसे काम करता है

FAQ – Bank Nifty Kya Hai ?

बैंक निफ्टी में एक लॉट में कितने स्टॉक होते हैं?

बैंक निफ्टी के एक lot में 15 स्टॉक होते हैं

ट्रेडिंग से हम एक दिन में कितना पैसा कमा सकते हैं?

ट्रेडिंग से आप 1 दिन में कितना भी पैसा कमा सकते हैं, लेकिन यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे आपकी निवेश राशि, trading strategy, मार्जिन और बाज़ार की स्थितियाँ। हालाँकि, ट्रेडिंग से इंट्राडे कमाई आमतौर पर सीमित होती है और risk के साथ होती है

बैंक निफ्टी में कितने प्रकार की ट्रेडिंग की जा सकती है?

ट्रेडिंग की आवश्यकता केवल एक विशिष्ट अवधि के लिए होती है, और ये बाजार की वोलैटिलिटी का उपयोग करके 5 से 6 घंटे के समय में किया जाता है। trading करते समय आपको जल्दी निर्णय लेने की क्षमता, technical analysis की समझ और financial policies का पालन करने की आवश्यकता होती है।

बैंक निफ्टी में कितने बैंक शामिल हैं?

Bank Nifty में 12 बड़े बैंकिंग स्टॉक शामिल है

बैंक निफ्टी में कौन-कौन से बैंक आते हैं

बैंक निफ्टी में पूरे 12 बड़े बैंक आते हैं
HDFC Bank
ICICI Bank
State Bank Of India
Kotak Mahindra Bank
Axis Bank
IndusInd Bank
Bank of Baroda
Punjab National Bank
IDFC First Bank
AU Small Finance Bank
Bandhan Bank
Federal Bank

बैंक निफ्टी क्या है conclusion 📈

हमें उम्मीद है कि अब आप bank nifty के बारे में सब कुछ जान गए होंगे। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हमने बैंक निफ्टी से जुड़ी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है कि Bank nifty kya hai है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Whatsapp Channel 👉यहां क्लिक करें 😍
Telegram Channel 👉यहां क्लिक करें 😍

1 thought on “Bank Nifty Kya Hai | बैंक निफ्टी में कौन-कौन से बैंक आते हैं”

Leave a Comment