शेयर मार्केट में नुकसान क्यों होता है? नुकसान से बचने के टिप्स

नमस्कार डियर पाठक/ पाठिका आज का हमारा टॉपिक है। शेयर मार्केट में नुकसान क्यों होता है। और इस नुकसान से किस प्रकार हमें बचना चाहिए, और कौन सी ऐसी गलती करते हैं ट्रेडर जिनसे उनको नुकसान होता है, और किस प्रकार एक नए ट्रेडर को अपने रिस्क (Risk) को मैनेज करना चाहिए, वैसे तो हमने शेयर मार्केट में नुकसान से बचने का एक पूरा आर्टिकल लिख रखा है आप चाहे तो उसे पढ़ सकते हैं, आपको उस लेख से काफी अच्छी जानकारी मिलेगी जिससे आप अपनी ट्रेडिंग Journey को और नॉलेज को अच्छे से manage कर पाएंगे।

सबसे नीचे आपको एक प्रो टिप भी दी जाएगी इसलिए आर्टिकल को ध्यान से और बिल्कुल बारीकी से अंत तक पढ़े और बताई गई चीजों को अपनी नोटबुक में नोट करें ना कि स्क्रीनशॉट ले, क्योंकि लिखने में जो पावर होती है वह स्क्रीनशॉट में नहीं होती है।

शेयर मार्केट में नुकसान क्यों होता है?

प्रिय पाठक शेयर मार्केट में नुकसान होना वैसे तो कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन तब जब आपका नुकसान (Manage) मैनेज हो कर फिर चले, क्योंकि डियर पाठक मार्केट आपको नुकसान भी देता है और (Profit) प्रॉफिट भी देता है। यह तो एक सामान्य बात हो गई अब आपको बताते हैं कि शेयर मार्केट में नुकसान अधिक क्यों होता है, और नुकसान होने का कारण क्या है।

शेयर बाजार में नुकसान होने के कारण

शेयर बाजार में नुकसान होने के कई सारे कारण हैं जिनको हम एक-एक करके समझेंगे साथ ही आपको बताएंगे कि आपको कौन सी गलती है जो शेयर मार्केट में नहीं करनी है, जिससे आपको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान ना हो‌।

1, Telegram – नए ट्रेडर्स को लुभाने का हब है टेलीग्राम यहां पर आकर कितने ही सारे लोगों ने करोड़ों रुपए बर्बाद कर दियें, और आप देखना ज्यादातर लोग आपको यहीं पर लाएंगे और सुबह होते ही आपक बोलेंगे यह खरीद लो इसे बेच दो, पर आपको घाटा होने के बाद अगर वह अपना टेलीग्राम चैनल बंद करके भाग गए तब किसे पकड़ोगे।

2, दूसरे के भरोसे रहते हैं – आजकल शेयर मार्केट के बारे में सोशल मीडिया पर इतने सारे फेक बंदे बैठे हैं, जिनको केवल अपना कोर्स बेचना है, वह आपको इतना प्रॉफिट दिखाते हैं, कि आप उनके जाल में फंस ही जाते हैं। तो सबसे पहले तो इन फेंक बंदों को इग्नोर करना शुरू करो, वरना यह आपको ले डूबेंगे

3, ओवर कॉन्फिडेंस (Over Confidence) – प्रिय पाठक लोगों को लगता है कि स्टॉक मार्केट में केवल अगर आपको हरी कैंडल (Green Candle) दिख रही है, तो buy करना है। और लाल कैंडल (Red Candle) दिख रही है तो Sell करना है, और यही सबसे घटिया चीज है।

4, कभी किसी के साथ मिलकर ट्रेडिंग नहीं करें – सोशल मीडिया पर ऐसे भी लोग हैं जो आपको, लाइव मार्केट में ट्रेडिंग करवाते हैं। और आपको एक बार या दो बार प्रॉफिट हो जाता है तो आप उनके ऊपर डिपेंड हो जाते हो और फिर वह आपको इतना, लॉस करवाएंगे की आपकी सारी कैपिटल खत्म हो जाएगी।

यह कारण भी बहुत खतरनाक होते हैं

5, भेड़ चाल चलना – यहां पर मेहनत किसी को नहीं करने पर पैसे सबको चाहिए, जब आप एक नौकरी के लिए 14 से 15 साल तक पढ़ाई कर सकते हो या ज्यादा भी कर सकते हो तो फिर स्टॉक मार्केट तो आपको करोड़ों रुपए देने वाला है यहां पर भी तो कुछ टाइम आपको देना होगा ना, लोग यहां पर लोगों से टिप्स लेते हैं सोशल मीडिया पर देखकर शेयर खरीद लेते हैं, खुद बिल्कुल एनालिसिस नहीं करते, तो आपको नुकसान होना निश्चित है।

6, मार्केट से लड़ाई – आपका पहले कोई रूल नहीं होता है आप अंधाधुंध ट्रेड करते हो, और फिर जब लॉस हो जाता है तो उसे कवर करने बैठ जाते हो। और फिर उसी अंधाधुंध तरीके से करते हो तो आपको और कई गुना लॉस हो जाता है।

7, लालच – आप जब मार्केट में बैठे हो और आपका टारगेट 30 पॉइंट का है और आपको 15 पॉइंट मिल रहे हैं, और मार्केट वहां से नीचे जाने की फिराक में है तो भी आप वहां पर बैठे रहते हो कि आज क्या पता ऊपर चला जाए। आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है अगर आपको 30 पॉइंट के जगह 15 पॉइंट पर मिल रहे तो लेकर निकलो मार्केट से। लालच के चक्कर में आए हुए पैसों को भी गवा दोगे

मार्केट में नुकसान वाला सिलसिला यहीं नहीं रुका आप आगे भी देखिए

8, प्रॉपर एनालिसिस नहीं करना – जब प्रॉपर एनालिसिस नहीं होता है तो आपको पता ही नहीं होता है कि कौन से कैंडल क्या बताती है और आप बस, Call, Put, के अंदर एंट्री लेते रहते हो और आखिर में लॉस में क्लोज करते हो।

9, Risk Mange नहीं करते हो – किसी को एक बार प्रॉफिट हो गया तो वह दूसरे दिन उस प्रॉफिट के पैसे से भी निवेश करेगा और तब मार्केट पलटेगा उसको लॉस हो जाएगा, कैपिटल के साथ प्रॉफिट भी जाएगा।

10, Psychology साइकोलॉजी – मार्केट की साइकोलॉजी को नहीं समझना बहुत बड़ी गलती होती है शेयर मार्केट में, अगर आपने मार्केट के बिहेवियर को समझ लिया तो समझ लो आपको 25 परसेंट नॉलेज तो आ ही गई, लेकिन यह कोई 1 दिन में सीखने वाला काम नहीं है, आपको मार्केट की साइकोलॉजी सीखने के लिए काफी वक्त लगेगा अगर आप नए ट्रेडर हो तो, लेकिन सीखने के बाद जो मिलेगा आप सोच नहीं सकते

शेयर बाजार में सक्सेसफुल ट्रेडर बनने के टिप्स।

डियर पाठक/ पाठिका आपको शेयर मार्केट में अगर पैसा कमाना है तो, खुद के Rules बनाने होंगे और उनको फॉलो भी करना होगा, जिसमें आपकी (psychology) साइकोलॉजी मजबूत होगी, और भविष्य में आप बेहतर ट्रेडर बन पाएंगे आपके रूम कुछ इस प्रकार होने चाहिए।

अगर आप एक शुरुआती ट्रेडर हैं तो आपको कुछ इस प्रकार के रोल बनाने चाहिए और उनको फॉलो करने चाहिए

सक्सेसफुल ट्रेडर बनने के लिए कुछ टिप्स

  1. सबसे पहले तो धैर्य बनाए रखें। हर जगह रिएक्ट करने की जरूरत नहीं है
  2. आपको पहले सीखना है, और फिर 2 महीने तक आपको पेपर ट्रेडिंग करनी है और ऐसा फील करना है कि आपने ट्रेड ले लिया है।
  3. हमेशा सेटअप पर ही ट्रेड करें, अगर पूरे दिन में कोई सेटअप नहीं बना तो आपको ट्रेड नहीं करना है। सेटअप के लिए बहुत सारे पैटर्न है जैसे – W पैटर्न, M पैटर्न, कप एंड हैंडल, उल्टा कप एंड हैंडल, जो भी आपको पसंद आए
  4. उसको आप अपनी नोटबुक में नोट करें और उन 2 महीनों के भीतर आपको सिर्फ एक लॉट से ट्रेड करना है।
  5. आपको Proper एनालिसिस करना है, और साथ में S.L लेकर चलना है, आपका शुरुआती है S.L 20 पॉइंट के करीब होना चाहिए इससे ज्यादा आपको लॉस्ट नहीं लेना है।
  6. अगर आपका S.L हिट हो गया है तो आपको तुरंत बाहर निकलना है उस ट्रेड से, फिर चाहे मार्केट कितना भी बड़े या कितना भी ऊपर जाए आपको डिस्टर्ब नहीं होना है क्योंकि आपका जो टारगेट था या फिर आपका जो S.L था वह आपको मिल गया है अब आपको अगले दिन के लिए सोचना है।
  7. और जब तक आप प्रॉपर नहीं सीख जाते आपको केवल एक ही ट्रेड करना है और उस एक ट्रेड से आपको इतना सीखने को मिलेगा जितना कोई टीचर नहीं सिखा सकता आपको।
  8. और आपको किसी यूट्यूबर, Telegram या फिर किसी सोशल मीडिया वाले लोगों के चक्कर में नहीं पड़ना हां उनसे सीखना जरूर है। पर उनके के अनुसार ट्रेड करना गलत है चलो आपने वहां पर देखकर प्रॉफिट कमा भी लिया तो क्या आप मार्केट में बाद में टिक पाओगे? यह सवाल अपने आपसे जरूर करना।

एक जर्नल तैयार करें

आप जो भी गलतियां करते हैं, या फिर कोई आपका जो पैटर्न था या सेटअप था वे अगर फेल हुआ है तो किस कारण फेल हुआ है और किस गलती से फेल हुआ है यह आपको अपने जर्नल में लिखना है यानी अपनी नोटबुक में लिखना है। क्योंकि आप सारी गलतियों को याद नहीं रख सकते इसलिए लिखकर जरूर रखें ताकि आप जब भी देखे तो भविष्य में इस प्रकार की गलती नहीं करें। जर्नल से बहुत सारे फायदे होते हैं एक बार आप इसे अपना कर तो देखिए

और ऊपर बताए गए रूल्स को भी अपनी नोटबुक में लिखना है। इनको फॉलो भी करना है ट्रेड लेने के बाद अगर आपका SL हिट हो गया है तो कोई बात नहीं अगले दिन आपको फिर से मौका मिलेगा लेकिन उसी दिन आपको रिजेक्ट नहीं करना है नहीं मार्केट से लड़ाई करनी है।

जर्नल में आप लिख सकते हैं कि आप की एंट्री कब हुई आपने कब एग्जिट किया क्या टाइम था सब कुछ नोट कर सकते हो बाद में आप उस पर अपना रिजल्ट निकाल सकते हो कि आप अभी ट्रेडिंग में कितने बेस्ट हुए हो।

Note – चाहे शुरुआत में आपको मार्केट में कुछ भी समझ में ना आए पर आपको पूरे दिन कंप्लीट मार्केट को देखना है की एक-एक कैंडल किस प्रकार रिएक्ट करती है और किस तरह वह बढ़ती और डाउन जाती है।

Conclusion: शेयर मार्केट में नुकसान क्यों होता है?

डियर पाठक आपको सक्सेसफुल ट्रेडर बनना है तो आपको सबसे पहले तो अपने इमोशंस के ऊपर काम करना है और इमोशंस एक माइंड गेम जिसे आप जल्दी ही कंप्लीट कर लोगे, अगर व्यापार के बीच में इमोशंस आ रहे और आप निर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो आप कच्चे खिलाड़ी है और कच्चे खिलाड़ियों की मैदान में जगह नहीं होती है। इसलिए अगर मैदान में जगह बनानी है आपको तो आपको अपने इमोशंस को कंट्रोल करना होगा,

बाकी आप ऊपर बताए गए रूल्स को फॉलो कीजिए अप शुरुआती ट्रेडर है तो पहले कुछ महीने प्रैक्टिस कीजिए प्रॉपर फील के साथ आपको पैसा लगाना नहीं है।

शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट चार्ट कैसे समझें

प्रो टिप्स

📶 प्रिय पाठक मार्केट में पैसा बचाना है, और ऐसा बिल्कुल नहीं सोचना है कि यह तो थोड़े से पैसे हैं, कमाने तो है ही मगर पहले आपको बचाना सीखना होगा,

📶 अगर आपका ट्रेड एक बार में प्रॉफिट में चला गया है तो, उसे लॉस में मत जाने दीजिए आपको लग रहा है और कैंडल्स बोल रही है कि मार्केट अब अपोजिट साइड जाएगा तो आपको उस ट्रेड से एग्जिट हो जाना है जो भी प्रॉफिट मिल रहा है या जो भी लॉस मिल रहा है उसे लेकर।

▶ मार्केट को पूरे दिन देखिए लेकिन ट्रेड एक ही बार कीजिए शुरुआती के दो-तीन महीनों में बाद में जब आप की कैपिटल अच्छी खासी बन जाए तब आप ट्रेड बढ़ा सकते हैं।

Tags

शेयर मार्केट में नुकसान से कैसे, सक्सेसफुल ट्रेडर कैसे बने, स्टॉक मार्केट में पैसा कमाने का फार्मूला, शेयर बाजार के नुकसान से बचने के टिप्स, नुकसान को कैसे रिकवर करें स्टॉक मार्केट में,

Leave a Comment

error: Content is protected !!