शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें | Share Market Investment Tips in Hindi

नमस्कार डियर पाठक आज के इस लेख में हम जानेंगे कि शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें (Share Market Investment Tips in Hindi) क्योंकि अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए निवेश करना जरूरी है इसलिए यह जरूरी है कि हम अपनी इनकम का थोड़ा सा हिस्सा ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करें जो भविष्य में जरूरत पड़ने पर काम आ सके।

अब आपको पता ही है कि हमारे भारत में अधिकतर लोग इन्वेस्ट करने के लिए पुराने तरीकों को अपनाते हैं जोकि प्रॉफिट और रिटर्न के मामले में उतने अच्छे नहीं होते हैं, और आपको पता है कि बढ़ती महंगाई से लड़ने के लिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना काफी फायदेमंद है लेकिन इसके लिए पहले आपको मार्केट को समझना होगा ताकि आप शेयर मार्केट में अच्छी तरह से निवेश कर सके।

क्योंकि शेयर मार्केट में हमेशा उतार-चढ़ाव होता रहता है,‌ इसलिए यह जोखिम भरा होता है और इसमें अगर आपने कुछ मिस्टेक की तो यह कमाने की जगह बर्बाद कर सकता है यहां पर जल्दबाजी का बिल्कुल काम नहीं है यहां पर धैर्य बहुत जरूरी है चलिए आगे बढ़ते हैं और आप को समझाते हैं कि आखिर स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय क्या किया बातें ध्यान में रखनी चाहिए। और किस प्रकार के शेयर खरीदने चाहिए।

निवेश क्या होता है। What is investment

ट्रेडिंग क्या होती है जाने हिंदी में

शेयर बाजार में कैसे निवेश करें (How to Invest in Stock Market in Hindi)

शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें – स्टॉक मार्केट में शुरू शुरू में प्रॉफिट पर कभी फोकस नहीं करना चाहिए बल्कि रिसर्च करके ऐसे स्टॉक में निवेश करना चाहिए जो कम उतार-चढ़ाव वाला हो और जो फंडामेंटली और टेक्निकली मजबूत हो और हमेशा स्टॉक का चुनाव कंपनी की परफॉर्मेंस के आधार पर करना चाहिए। ‌

देखे शुरुआत में निवेशक स्टॉक मार्केट को बिल्कुल ऐसे ही समझते हैं, कि यहां पर आए पैसे लगाए और पैसे कमा लिए बल्कि ऐसा नहीं होता है। आप जैसे जैसे स्टॉक मार्केट को सीखते जाएंगे आप मार्केट से पैसा बनाना सीख जाएंगे इसलिए मार्केट में बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं करें और

शेयर बाजार में निवेश करने के टिप्स ध्यान में रखें

डिमैट अकाउंट खोलें।

डीमैट अकाउंट एक बैंक अकाउंट की तरह है, जिसमें आप शेयर सर्टिफिकेट और अन्य सिक्योरिटीज को इलेक्ट्रॉनिक फार्म में रख सकते हैं। डीमैट अकाउंट का मतलब डिमैटेरियलाइजेशन अकाउंट होता है। इसलिए ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना जरूरी है डिमैट अकाउंट कैसे खोले इसके लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं

डिमैट अकाउंट कैसे खोलें

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए स्टॉक कैसे चुने

स्टॉक मार्केट में शुरुआती समय में आपको ऐसे स्टॉक चुनने हैं,‌ जो टेक्निकली और फंडामेंटली मजबूत है और कम वोलेटाइल जाने की ज्यादा उतार-चढ़ाव वाले स्टॉक नहीं है और हमेशा स्टॉक का चुनाव कंपनी की परफॉर्मेंस के आधार पर करें और शुरुआत में निवेश लॉन्ग टर्म के लिए करें जिससे आपके अंदर एक धैर्य रखने की क्षमता आयें।

और शुरुआती निवेश में हमेशा लार्ज कैप स्टॉक में निवेश करें क्योंकि स्मॉल कैप शुरुआती निवेशकों के लिए जोखिम भरा हो सकता है, इस प्रकार आप अच्छे स्टॉक का चुनाव करके उसमें पैसे लगाकर धीरे-धीरे मार्केट को समझें फिर जब आप मार्केट में थोड़े सेटल हो जाए तो थोड़ा सा रिस्क लेकर और आगे बढ़े।

क्या होता है मार्केट कैप जानिए लार्ज कैप स्मॉलकैप और मिडकैप के बारे में

इन्वेस्ट करने से पहले लक्ष्य तय करें

देखिए भविष्य में हर इंसान के खर्चे बढ़ते हैं चाहे वह बच्चों की शिक्षा हो या फिर कोई अलग खर्चे इसलिए तय करें कि कब कितने रुपए की जरूरत पड़ सकती है। फिर प्लानिंग के हिसाब से निवेश करने की शुरुआत करें निवेश करने से पहले आप जिस भी सेक्टर में निवेश कर रहे हैं, उसके बारे में पूरी तरह से रिसर्च कर ले कि उस सेक्टर में वर्तमान में कितना रिटर्न मिल रहा है और भविष्य में इसके क्या दशा होगी।

एक बात याद रखें कि शेयर बाजार से वेल्थ क्रिएशन करना है तो लंबी अवधि के लिए पैसा लगाएं। मोटे तौर पर पांच से सात साल के लिए निवेश करना चाहिए। अगर इस दौरान बाजार में गिरावट का दौर आए तो घबराकर अपने निवेश को घाटे में नहीं बेचना चाहिए।

शेयर कैसे बेचे और खरीदें

पेशेंस यानी धैर्य रखना बहुत जरूरी है।

स्टॉक मार्केट में शुरुआती समय में नए लोगों को बिल्कुल भी सब्र नहीं होती है, क्योंकि वह आते ही बिना सीखें और समझे बिना रिसर्च किए स्टॉक मार्केट में पैसा लगा देते हैं फिर उनका लॉस हो जाता है, फिर वह उस लॉस को रिकवर करने के लिए मार्केट में अंधाधुंध जल्दबाजी करते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है।

आपको शुरुआती समय में पैसा लॉन्ग टर्म के लिए अच्छे स्टॉक में लगाना है फिर आपको लगातार मार्केट को देखना है और उस स्टॉक से एग्जिट नहीं होना है क्योंकि आपने long-term के लिए इन्वेस्ट किया है। और जब आप रोज-रोज मार्केट की गतिविधि देखेंगे तो आप समय के साथ मार्केट को सीखते जाएंगे की मार्केट कब ऊपर जाता है, और कब नीचे आता है, क्योंकि स्टॉक मार्केट में अनुभव जितना सिखाता है उतना कोई नहीं सिखा सकता।

होमवर्क जरूर करें

स्टॉक मार्केट में निवेश से रिलेटेड हर जानकारी आजकल इंटरनेट पर मिल जाती है, जिससे रिसर्च करने में निवेशकों को काफी सहायता मिलती है। स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी के फंडामेंटल और कंपनी की तमाम जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर देख सकते ,हैं वहीं से आप कंपनी का फाइनेंसियल स्टेटमेंट समझ सकते हैं।

की बिक्री क्यों बडी? और क्या कारण है जो प्रॉफिट कम हुआ क्या कंपनी कि अपने सेगमेंट में हिस्सेदारी कम हो रही है? और आखिर इसका क्या कारण है? शेयर फेयर प्राइस पर है या नहीं? इस तरह के सवाल आप अपनी नोटबुक में नोट कीजिए और इनका जवाब ढूंढिए। वैसे निवेश म्यूच्यूअल फंड में भी कर सकते हैं। जो काफी अच्छा रिटर्न दे सकते हैं और इनका रेगुलेटर भी सेबी है।

फालतू की एडवाइस से बचना चाहिए

देखिए शेयर मार्केट में आजकल बहुत सारे ऐसे फ्रॉड लोग घूम रहे हैं जो आपको कॉल करते हैं और आपको टिप्स देते हैं कि आप फला शेर खरीद लीजिए फुल प्रॉफिट होगा और नए लोग उनके झांसे में आ भी जाते हैं। लेकिन आपको उन लोगों से बचना चाहिए आपको केवल विश्वसनीय वेबसाइट और एक्सपर्ट लोग को ही देखना चाहिए

शेयर खरीदने में बात उनकी भी नहीं माननी चाहिए आप अपने रिसर्च के हिसाब से ट्रेड करें। बस आप रिसर्च करना सीख जाए और खासकर सोशल मीडिया पर दिए जाने वाले टिप्स के चक्कर में तो बिल्कुल भी ना पड़े। और किसी के कहने से अपने इन्वेस्टमेंट को बदलने की बजाय अपने रिसर्च और प्लानिंग को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव आम बात है। हालांकि आप स्टॉक मार्केट की कुछ सेंसिटिव गतिविधियों को ध्यान में रखकर अपना प्लान चेंज कर सकते हैं लेकिन किसी के कहने पर नहीं

निष्कर्ष: शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें

डियर पाठक स्टॉक मार्केट बहुत ही आसान कार्य है, उन लोगों के लिए जिन्होंने मार्केट को सीखा और इसे अपना समय दिया। क्योंकि जब आप नौकरी के लिए 17 अट्ठारह वर्ष मेहनत कर सकते हैं, तो फिर आप मार्केट में कैसे तुरंत पैसे कमा सकते हैं, मार्केट को सीखना तो पड़ेगा ना इसलिए जल्दी अमीर बनने के लिए आप मार्केट में आ रहे हैं तो यह आपके लिए नहीं है आप जल्दी ही यहां से बाहर हो जाएंगे।

इसलिए अपने अनुभव को मजबूत कीजिए और मार्केट को अपना समय दीजिए,

आशा करते हैं आज का लेख शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें पसंद आया होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!