Share Market Kitne Baje Open Hota Hai | मार्केट टाइम

नमस्कार डियर पाठक कई सारे नए लोगों का सवाल होता है कि Share Market Kitne Baje Open Hota Hai और यह सवाल सही भी है क्योंकि स्टॉक मार्केट में निवेशकों को बाजार कब खुलता है और कब बंद होता है इसका समय पता होना चाहिए ताकि वह सुचारु रुप से लेन-देन कर सकें।

आपको बता दें कि अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं यह करना चाहते हैं तो आपको स्टॉक मार्केट के खुलने और बंद होने का समय अवश्य पता होना चाहिए, क्योंकि डियर पाठक स्टॉक मार्केट खुलने और बंद होने का समय अलग-अलग इंटेक्स और डिफरेंट टाइम और क्षेत्र के अलग-अलग देशों के लिए अलग होता है। स्टॉक मार्केट में सिर्फ कुछ अवकाश को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन मार्केट ओपन रहता है, इसलिए अगर कोई निवेशक स्टॉक मार्केट के टाइम टेबल को नहीं फॉलो करता या नहीं जानता उसके लिए स्टॉक मार्केट में पैसा बनाना बहुत मुश्किल है।

P/E रेश्यो क्या होता है, किसी स्टॉक का P/E रेश्यो कैसे पता करें

BULL और BEAR मार्केट क्या होता

टेक्निकल एनालिसिस कैसे करें किसी स्टॉक का

Stock Market Kitne baje khulta hai

Share Market Kitne Baje Open Hota Hai – कंटीन्यूअस ट्रेडिंग सत्र सुबह 9.15 बजे से लेकर दोपहर 3.30 बजे तक होता है। इस अवधि के दौरान निरंतर रूप से ट्रेडिंग चलती है, और जब भी खरीद मूल्य; बिक्री मूल्य के बराबर होता है तब लेनदेन पूरा हो जाता है।

चलिए इसको थोड़ा विस्तार से समझते हैं, और भारत के प्रमुख दो एक्सचेंज (BSE) बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज और (NSE) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का स्टॉक मार्केट में खुलने और बंद होने का समय देखेंगे।

(BSE) और (NSE) का शेयर मार्केट में समय प्री-ओपन सेशन के साथ शुरू होता है। आपको बता देगी प्री-ओपन सत्र 15 मिनट का होता है। इस सत्र में ऑर्डर एंट्री पीरियड ओर ऑर्डर मैचिंग पीरियड को निर्धारित करता है।

अब आपको बता दें कि सेशन तीनों क्षेत्रों में बटा हुआ है

यह सत्र तीन उपसत्रों में बांटा गया है।

पहला सेशन

डियर पाठक 9:00 बजे से 9:08 बजे तक इस के समय को ऑर्डर एंट्री सेशन के रूप में जाना जाता है, इस टाइम के दौरान निवेशकों को स्टॉक खरीदने और बेचने का आर्डर देने की परमिशन होती है। और इस समय निवेशक ऑर्डर में बदलाव या फिर कैंसिल भी कर सकते हैं।

दूसरा सेशन

दूसरा सेशन सुबह 9:08 बजे से 9:12 बजे तक होता है और इस सेशन का उपयोग ऑर्डर मैचिंग और रेगुलर सेशन की शुरुआती प्राइस की कैलकुलेशन करने के लिए किया जाता है। इन्वेस्ट रोको इस टाइम पीरियड के दौरान अपने आर्डर को मॉडिफाई या फिर कैंसिल करने की परमिशन नहीं होती है। इस समय के दौरान इन्वेस्टर न तो खरीद सकते हैं और न ही बेंच सकते हैं।

तीसरा सेशन

तीसरा सेशन सुबह 9:12 बजे से 9:15 बजे तक होता है। फ्री ओपनिंग सेशन को बिना किसी प्रॉब्लम के रेगुलर सेशन में बदलने के लिए, इस टाइम को बफर पीरियड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

कंटीन्यूअस ट्रेडिंग सेशन

डियर पाठक जब स्टॉक के टाइम टेबल की बात आती है तो इसे ट्रेडिंग सेशन कहते हैं। क्योंकि इस समय ज्यादातर खरीद और बिक्री होती। इसलिए यह स्टॉक मार्केट का मुख्य ट्रेडिंग समय है। कंटीन्यूअस ट्रेडिंग सेशन सुबह 9:15 बजे से लेकर दोपहर 3:30 बजे तक होता है। इस टाइम के दौरान लगातार ट्रेडिंग चलती है। और जब भी खरीद मूल्य और बिक्री मूल्य इक्वल हो जाते हैं तो लेनदेन कंप्लीट हो जाता है।

शेयर कैसे खरीदें और बेचें

इस ट्रेडिंग सेशन के कुछ जरूरी पॉइंट्स

आपको बता दें कि स्टॉक के क्लोजिंग प्राइस की कैलकुलेशन दोपहर 3:00 बजे से लेकर 3:30 बजे के बीच स्टॉक की कीमतों के वेटेड एवरेज के रूप में की जाती है।

  1. BSE or NSE के लिए क्लोजिंग प्राइस की कैलकुलेशन लास्ट के 30 मिनट या दोपहर 3:00 बजे से लेकर 3:30 बजे तक के मध्य स्टॉक एक्सचेंज में स्टॉक के वेटेड एवरेज के रूप में की जाती है।
  2. पोस्ट क्लोजिंग सेशन – दोपहर 3:40 बजे से शाम 4:00 बजे के मध्य होता है। इस सेशन में इन्वेस्टरो को क्लोजिंग प्राइस पर स्टॉक्स खरीदने पर बेचने की अनुमति दी जाती है, यदि कोई खरीददार या फिर सेलर मौजूद हो तो निवेशक क्लोजिंग प्राइस पर ट्रेड कर पाएंगे
  3. ब्लॉक डील का टाइम – बड़े ट्रेडर्स के एग्जिक्युशन की फैसिलिटी के लिए एक अलग ट्रेडिंग विंडो अवेलेबल है। सुबह के समय ब्लॉक डील विंडो का टाइम 8:45 बजे से 9:00 बजे तक होता है और वही दोपहर में इसका समय 2:05 से 2:20 बजे तक होता है।

सीख लो शेयर मार्केट का गणित

निष्कर्ष: Share Market Kitne Baje Open Hota Hai

डियर पाठक अब आपको स्टॉक मार्केट का टाइमिंग पता है, इसलिए अब आप टाइमिंग के बारे में निश्चित हो जाइए और स्टॉक मार्केट में खूब पैसा कमाइए यही हमारी शुभकामनाएं

आज का लेख Share Market Kitne Baje Open Hota Hai आपको जरूर अच्छा लगा होगा इसलिए अपनी फ्रेंड सर्कल में इसे अवश्य शेयर करें और अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल ना भूलें ऐसी ही नई नई जानकारी के लिए आप स्टॉक पत्रिका को सब्सक्राइब कर सकते हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!