Penny Stock Meaning in Hindi | पेनी स्टॉक क्या है जानिए

नमस्कार डियर पाठक आज के इस लेख में हम जानेंगे कि पेनी स्टॉक क्या होते हैं? (Penny Stock Meaning in Hindi) प्रिय पाठक आपने स्टॉक मार्केट में अवश्य सुना होगा कि फला पेनी स्टॉक ने दीया इतना रिटर्न निवेशक हो गए मालामाल या फिर आपने ऐसे शेयर देखे होंगे जो ₹1 से लेकर ₹30 के बीच में ट्रेंड कर रहे हैं या फिर 50 और 100 के नीचे भी हो सकता है लेकिन पेनी स्टॉक 1 से लेकर 30 वाले ज्यादा कहलाते हैं।

अगर आप पेनी स्टॉक में निवेश करने जा रहे हैं और आपको अभी पेनी स्टॉक के बारे में पूरी नॉलेज नहीं है तो आप इसमें बिल्कुल हाथ नहीं डालें क्योंकि ज्यादातर पेनी स्टॉक को ऑपरेटर हैंडल करते हैं और वह स्ट्रेटजी के हिसाब से चलते हैं। और रिटेलर को फंसा देते हैं, हां अगर आपको पेनी स्टॉक के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप यहां से बहुत पैसा कमा सकते हो,

लेकिन अच्छा पेनी स्टॉक ढूंढना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको पूरी नॉलेज होना जरूरी है तो आज के इस लेख को अंत तक पढ़िए और पेनी स्टॉक के बारे में नॉलेज लीजिए ताकि आप किसी पेनी स्टॉक में फंसे नहीं।

₹10 से कम कीमत वाला स्टॉक्स

शेयर मार्केट का गणित समझ लो

अभी से जान लो शेयर खरीदने का तरीका

Penny Stock Kya Hai in Hindi (What Are Penny Stock)

Penny Stock Meaning in Hindi – पेनिस्टों का मतलब होता है सस्ते शेयर, भंगार शेयर, छोटे शेयर, Low Price Share, Cheap Stock

डियर पाठक दरअसल पेनी स्टॉक वे स्टॉक्स होते हैं, जिनकी कीमत ₹10 से कम होती है, और कैसे स्टॉक वाली कंपनी का मार्केट भी कम होता है, और आपको बता दें कि बड़े बड़े निवेशक 500 करोड़ के नीचे मार्केट केप वाले शेयर्स को इसी श्रेणी में रखते हैं। पेनी स्टॉक वाली कंपनियां छोटी होती है, इसलिए इनके बारे में पता लगाना और जानकारी इकट्ठा करना लगभग डिफिकल्ट कार्य हैं, इसलिए बिना किसी इंफॉर्मेशन के ऐसे स्टॉक्स में निवेश करना जोखिम भरा होता है।

प्रिय पाठक स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टरो के बीच अक्सर पहली पेनी स्टॉक के बारे में चर्चा होती रहती है। और आपको बता दें कि स्टॉक मार्केट में कई सारे निवेशक मल्टीबैगर स्टॉक्स को ढूंढते हैं और पेनी स्टॉक में पैसा लगाते रहते हैं। कहीं सारे लोगों का तो यह भी मानना है, कि पेनी स्टॉक कम समय में पैसा छापने का बढ़िया रास्ता है।

लेकिन आपको बता दें कि यह बहुत ही रिस्की मामला है, कई बार निवेशक पेनी स्टॉक के चक्कर में अपनी पूरी कैपिटल को लॉस कर बैठते हैं। चलिए आपको समझाते हैं, पेनी स्टॉक के बारे में की इसमें किस प्रकार गेम किया जाता है जिसमें रिटेलर फस जाते हैं।

स्टॉक की कीमतों में मैनुपुलेशन

प्रिय पाठक इस प्रकार के शेयर्स की लिक्विडिटी कम होती है यानी कि स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए उपलब्ध स्टॉक्स की संख्या सीमित होती है। पेनी स्टॉक वाली कंपनियों के कम बाजार पूंजीकरण और कम लिक्विडिटी के कारण इनकी कीमतों में उलटफेर करना बहुत ही सरल काम होता है।

पेनी स्टॉक में ऑपरेटर का गेम

देखिए छोटे निवेशक कई बार सही जानकारी नहीं होने की वजह से फर्जीवाड़े का शिकार हो जाते हैं, क्योंकि जो बड़े-बड़े ऑपरेटर्स होते हैं वह कम प्राइस पर बहुत ज्यादा शेयर्स खरीद लेते हैं, उसके बाद शेयर के दाम एकदम आसमान छूने लगते हैं।

और इनको बढ़ता देख छोटे-छोटे रिटेलर इसमें पैसा निवेश करते हैं और फिर यह स्टॉक ज्यादा दाम पर पहुंच जाता है ।और फिर ऑपरेटर्स अपने सभी शेयर को एक साथ बेच देता है, फिर बाद में इसके चलते शेयर की कीमत गिरने लगती है और लोअर सर्किट के कारण इसमें फंसे रिटेल इन्वेस्टर शेयरों नहीं तो बेच पाते हैं, और नहीं एग्जिट कर पाते जिसके चलते उन्हें बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है।

पेनी स्टॉक में निवेश करने के लिए रिसर्च करें

किसी भी कंपनी के स्टॉक्स खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेनी चाहिए रिसर्च करने के लिए इन पॉइंट को ध्यान में रखें

  1. कंपनी क्या करती हैं?
  2. कंपनी कौन से प्रोडक्ट या सर्विस बेचती है
  3. पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने कैसा परफॉर्मेंस किया है?
  4. क्या कंपनी प्रॉफिट बना रही है?
  5. क्या कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ग्राहकों तक पहुंचा पा रही है।
  6. और आखिर कंपनी की ग्रोथ को कौन कौन से कारण है जो रोक रहे हैं?
  7. कंपनी की बैलेंस शीट, इनकम स्टेटमेंट और कैश फ्लो कि जरूर जांच करें क्योंकि इन सब प्वाइंटों को आप ध्यान में रखेंगे तो आप अच्छा और मजबूत पेनी स्टॉक खरीद पाएंगे।

फंडामेंटल एनालिसिस क्या है

टेक्निकल एनालिसिस क्या है

शेयर की फेस वैल्यू क्या है

कभी भी एक साथ निवेश नहीं करें

थोड़ा-थोड़ा निवेश करना एक निवेशक को सफल निवेशक बनाता है चाहे वह कोई सा भी इन्वेस्टमेंट हो, प्रिय पाठक कभी भी एक साथ ज्यादा रुपए पेनी स्टॉक में इन्वेस्ट नहीं करने चाहिए, क्योंकि पेनिस्टों की कीमत स्टेबल नहीं होती है, इसलिए निवेश करने से पहले मार्केट को जरूर जरूर समझ ले

किसी के पीछे नहीं लगे

जैसे हमने आपको पहले ही बता दिया कि पेनी स्टॉक्स को बहुत सारे ऑपरेटर लोग हैंडल करते हैं मतलब की वह स्टॉक को ऊपर नीचे करते रहते हैं और अनजान निवेशक इसमें फंस जाते हैं

और आपने ऐसे स्टॉक्स को सोशल मीडिया पर वायरल होता हुआ अवश्य देखा होगा यह ज्यादातर स्पॉन्सर स्टॉक होते हैं जो बड़े-बड़े सोशल मीडिया पर जो के द्वारा छोटे निवेशकों तक पहुंचाए जाते हैं, ताकि वह लालच में आकर इसमें निवेश कर दें यह सब ऑपरेटर की रणनीति होती है जिसमें आम निवेशक फस जाते हैं।

आपको हमेशा सोशल मीडिया वाले पेनी स्टॉक से बचकर रहना चाहिए क्योंकि यह लोग पैसे लेकर पोस्ट डालते हैं या फिर कोई फ्री भी करता है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप बिना रिसर्च किए ही उसमें निवेश कर दे। आप हमेशा अपने बेसिस पर रिसर्च करें ताकि आप इन फ्रॉड लोगों से बच सकें।

और अगर कोई आपको एक्सपीरियंस एक्सपीरियंस करके चूना लगाता है तो आप ऐसे चोरों से दूर रहिए क्योंकि इनको खुद कुछ नहीं आता है और यह लोगों को फंसा देते हैं। इसलिए अपनी कैपिटल को बचाइए और सस्ते स्टॉक्स के चक्कर में बर्बाद मत हो जाइए दूसरों के सलाह मत लीजिए।

प्रॉफिट हो तो एग्जिट हो जाइए

पेनी स्टॉक्स में लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट बिल्कुल नहीं करें, इनके शेयर की कीमत तेजी से बढ़ती है और उसी तेजी से नीचे गिरती इसलिए कभी भी ऐसे स्टॉक्स में भूलकर भी long-term के लिए निवेश नहीं करना चाहिए, अगर आपने पेनी स्टॉक्स में निवेश कर रखा है।

और अच्छा रिटर्न मिल रहा है तो उसे सेल कर दीजिए कहने का मतलब अपनी रिसर्च के हिसाब से जब भी आपको प्रॉफिट हो आप एग्जिट हो जाइए। और आपको पता ही है, आजकल इंटरनेट पर कई ऐसे फेंक ट्रेडर्स आ गए हैं जो आपको रिच लाइफ स्टाइल दिखा कर पागल बनाते हैं। आपसे निवेदन है ऐसे ढोंगीयो से दूर रहें।

निष्कर्ष: Penny Stock Meaning in Hindi

प्रिय पाठक पेनी स्टॉक देखने में बहुत अच्छा लगता है कि यार बिल्कुल कम पैसों में आ रहा है तो इतने पैसे में इतने शेयर आ जाएंगे, और लोग पागल बन जाते हैं उसके पीछे और उसमें पैसा लगा देते हैं तो वह भी गलत है, दूसरा अगर आपने कहीं सोशल मीडिया से देखकर इन्वेस्ट किया है या करना चाहते हैं तो यह बिल्कुल ही गलत है।

पेनी स्टॉक कैसे ढूंढे – जब भी पेनी स्टॉक में निवेश करें तो सबसे पहले आप उसके चार्ट को देख ले अगर चार्ट मैक्सिमम लाल है यानी रेड है तो उसमें निवेश नहीं करना चाहिए और अगर कोई स्टॉक चार्ट में हरा है तो उसमें निवेश करना बनता है, इसके लिए आप गूगल में चेक कर सकते हैं या फिर ट्रेडिंगव्यू पर देख सकते हैं।

आशा करते हैं आज का लेख Penny Stock Meaning in Hindi आपको पसंद आया होगा और नॉलेजेबल लगा होगा, इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अवश्य शेयर करें।

रिलेटेड कीवर्ड

Penny stocks kya hai | What is Penny stocks in hindi | Best Penny stocks kaise dhunde | पैनी शेयर क्या होते हैं | सबसे अच्छे पेनी स्टॉक्स कौन से हैं | 

penny Stock Scam

Leave a Comment

error: Content is protected !!