Konsa Share Kharidna Chahiye | कैसे शेयर को खरीदें

नमस्कार डियर पाठक आज के इस लेख में हम जानेंगे कि किस प्रकार की कंपनी के शेयर खरीदने चाहिए और Konsa Share Kharidna Chahiye जिससे कि आपको अच्छा प्रॉफिट हो सके, वैसे तो डियर पाठक मार्केट में बहुत सारी ऐसी मजबूत कंपनियों के शेयर हैं। जो long-term में बहुत बढ़िया रिटर्न दे रहे हैं या देने की क्षमता रखते हैं।

लेकिन यहां पर आपको केवल सोचने पर रिजल्ट नहीं मिलेगा आपको ट्रेडिंग को अच्छे से एनालिसिस करना आना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनके आधार पर आप कंपनियों को अच्छे से प्रिडिक्ट कर पाएंगे और बढ़िया रिटर्न वाले शेयर को खरीद पाएंगे।

क्योंकि यहां पर आपको यह देखना पड़ता है, कि कंपनी भविष्य के हिसाब से कैसा परफॉर्मेंस कर रही है, कंपनी के फंडामेंटल और फाइनेंशियल स्ट्रक्चर मजबूत है या नहीं है। जिससे वे निवेशकों को आगे जाकर प्रॉफिट दे सकती है या नहीं कंपनी की ग्रोथ कैसी है। बहुत सारे ऐसे पॉइंट से जो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानने को मिलेंगे।

शेयर कैसे खरीदे जाते हैं?

शेयर खरीदने का तरीका

P/E रेश्यो क्या होता है?

कौनसा शेयर खरीदें। (Konse Share Kharide)

Konsa Share Kharidna Chahiye – आपको ऐसा शेयर खरीदना चाहिए जो फंडामेंटली और टेक्निकली मजबूत हो मार्केट में अपनी पकड़ रखता हो और भविष्य में ग्रोथ करने वाला हो, पेनी स्टॉक नहीं हो, फुल मार्केट कैप वाला शेयर हो ताकि नुकसान के चांस ना के बराबर हो।

आजकल मार्केट में होड़ मची हुई है अमीर बनने की लेकिन आपको इस भीड़ का हिस्सा नहीं बनना है, क्योंकि यह भीड़ रिसर्च कम करती हैं और लोगों के पीछे अधिक चलती है, इसलिए आप अपने हिसाब से अपनी रिसर्च के हिसाब से चलें।

किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि कंपनी किस मार्केट को कैप्चर कर रखी है, और क्या यह आगे बढ़ सकती हैं भविष्य में क्या इसके प्लांस वगैरा है आदि सवाल है जो आपके फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस के जरिए क्लियर हो जाएंगे आपको हम आगे कुछ सवाल बताएंगे जिसके आधार पर आप समझ जाएंगे कि टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस क्या होता है। चलिए अब आपको बताते हैं कि किस प्रकार के शेयर खरीदने चाहिए।

शेयर मार्केट के नियम

शेयर खरीदने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

  1. कंपनी का वर्तमान समय में कारोबार कैसा चल रहा है।
  2. कंपनी किस प्रकार के बिजनेस मॉडल पर कार्य कर रही है।
  3. कंपनी किस प्रकार पैसे कमाती है।
  4. कंपनी पर कितना कर्जा है, और क्या वह इसे चुकाने में सक्षम है।
  5. आईपीओ आने के बाद कंपनी अपने निवेशकों को कितना रिटर्न आज तक दे दिया है।
  6. कंपनी अपने सेक्टर में किस प्रकार बाकी कंपनियों से अलग है। ऐसा क्या दमदार आईडिया है उसके बिजनेस में।
  7. फ्यूचर को लेकर कंपनी की क्या प्लानिंग है।
  8. कंपनी का मैनेजमेंट सिस्टम कैसा है। आदि

इस प्रकार के शेयर खरीदे

1⃣जो फंडामेंटली और टेक्निकली मजबूत हो

जो स्टॉक फंडामेंटली मजबूत होता है, मार्केट में सबसे अच्छा माना जाता है। फंडामेंटल एनालिसिस कंपनी के भविष्य में होने वाली गतिविधिओ को तय करता है और बताता है की कंपनी अपने काम से किस मुकाम पर है कंपनी कितनी मजबूत है।

सरल भाषा में समझे तो कंपनी के फाइनेंसियल स्टेटमेंट है उनका एनालिसिस करना और कंपनी के स्ट्रक्चर की जानकारी लेना फंडामेंटल एनालिसिस कहलाता है। अधिक जानकारी के लिए आप यह लेख पढ़ सकते हैं फंडामेंटल एनालिसिस के बारे में।

फंडामेंटल एनालिसिस क्या होता है और कैसे करें जानिए सबकुछ

Technical Analysis तकनीकी विश्लेषण को विशेष रूप से स्टॉक मार्केट में कम समय यानी कि शॉर्ट टर्म की ट्रेडिग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि टेक्निकल एनालिसिस की हेल्प से ट्रेडर स्टॉक मार्केट में Share Price Movements, Moving Average, Trends, Trading Volume, बुल और बियर मार्केट आदि का विश्लेषण कर सकता है।

टेक्निकल एनालिसिस क्या होता है और कैसे करें

हमेशा ऐसे स्टॉक में निवेश करें
जिसमें अगर आपको 1 दिन के
लिए CEO बना दिया जाए तो
आप उसका पूरा मैनेजमेंट संभाल सके

2⃣कीमत के हिसाब से स्टॉक ना खरीदें

कभी भी स्टॉक की कीमत के आधार पर शेयर नहीं खरीदने चाहिए। क्योंकि मार्केट में कीमत ऊपर नीचे होती रहती है इसलिए इस समस्या का हल ये है कि आप कंपनी के फंडामेंटल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस पर ध्यान दें इससे आपको यह मदद मिलेगी कि आप स्टॉक को प्रिडिक्ट कर पाएंगे कि भविष्य में स्टॉक किस ओर रुख करने वाला है।

3⃣भविष्य में ग्रोथ करने वाले शेयर हो

आने वाले समय के स्टॉक जैसे-

  1. इलेक्ट्रिकल व्हीकल,
  2. स्वास्थ्य सेवा और बीमा क्षेत्र
  3. नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र 
  4. आईटी सेक्टर
  5. फास्ट मूविंग कंज्यूमर-गुड्स सेक्टर (FMCG) 
  6. रियल स्टेट

यह सेक्टर आने वाले समय में काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो अब आप अपनी टेक्निकल एनालिसिस और फंडामेंटल एनालिसिस के हिसाब से इन क्षेत्रों में जो कंपनियां कार्यरत हैं उनके शेयर देख सकते हैं। यह क्षेत्र नहीं आप कोई और क्षेत्र के भी शेयर खरीद सकते है। जो आपकी एनालिसिस गणित में बिल्कुल सटीक बैठे हो।

4⃣कंपनी का क्वार्टरली रिजल्ट देखें

जैसे कि आप सबको पता है शेयर मार्केट में लिस्टेड सभी कंपनियां हर 3 महीने के अंदर अपना क्वार्टरली रिजल्ट जारी करती है, जिसमें बताया जाता है कि कंपनी ने कितना रेवेन्यू जनरेट किया है और कितना खर्चा किया है साथ में पिछले क्वार्टरली रिजल्ट के मुकाबले कितना नेट प्रॉफिट किया है। इस प्रकार के सभी बातो को इस रिजल्ट में बताया जाता है।

इसलिए इन सभी चीजों को देखकर स्टॉक को खरीदने का डिसीजन लेना चाहिए। अगर कंपनी के क्वार्टरली रिजल्ट अच्छे हैं तो उस स्टॉक में निवेश करना चाहिए लेकिन अगर पिछले क्वार्टर रिजल्ट के मुकाबले कंपनी को कम मुनाफा हुआ है तो आपको ऐसे स्टॉक को खरीदना फिलहाल के लिए पोस्टपोन कर देना चाहिए आगे बढ़ा देना चाहिए। और पता करना चाहिए कि आखिर इसकी क्या वजह हुई।

इसी प्रकार कंपनी क्वार्टरली रिजल्ट की तरह वार्षिक रिपोर्ट भी पेश करती है जिसमें कंपनी ने पूरे वर्ष में क्या-क्या किया और फ्यूचर को लेकर उसके क्या प्लान है कंपनी ने कहां-कहां पर खर्च किया है आदि कुछ होता है उसके अंदर इसलिए निवेश करने से पहले एक बार वार्षिक रिपोर्ट को भी पढ़ना चाहिए।

5⃣कंपनी की वार्षिक ग्रोथ

डियर पाठक आपको ऐसी कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए जो स्टॉक मार्केट में लिस्टेड होने के बाद जिसकी वार्षिक ग्रोथ हर वर्ष 15% से लेकर 20% तक होती हो। क्योंकि ऐसे ही कंपनी आपको ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाती इसलिए ऐसे स्टॉक ढूंढे जो हर वर्ष बढ़ते हो। और मार्केट में उनकी अच्छी पहचान हो अच्छी पहचान वाले स्टॉक जल्दी नहीं गिरते हैं क्योंकि लोगों का भरोसा होता है उसमें।

6⃣प्रमोटर्स की होल्डिंग का ध्यान रखें

हमेशा ऐसे स्टॉक में निवेश करना चाहिए जिसमें प्रमोटर्स की होल्डिंग ज्यादा से ज्यादा हो, शेयर मार्केट एक्सपर्ट का भी यही मानना है कि जिसमें प्रमोटर्स की होल्डिंग अधिक होती है। उस स्टॉक में निर्णय जल्दी लिया जाता है, और तू तू मैं मैं नहीं होती है और बार-बार नेगेटिव न्यूज़ नहीं आती है, इसलिए हमेशा प्रमोटर्स के होल्डिंग का ध्यान रखें।

7⃣जिस सेक्टर को आप अच्छे से जानते हैं

डियर पाठक हर इंसान किसी ना किसी सेक्टर में परफेक्ट होता है इसलिए आप उस सेक्टर को चुने जिसके बारे में आप को सबसे ज्यादा नॉलेज है। उदाहरण के लिए आपको फार्मेसी के अंदर अच्छी नॉलेज है तो आप फार्मा सेक्टर को पकड़िए क्योंकि आपको पता है कि फार्मा में क्या चीजें जरूरी होती है और क्या नहीं क्योंकि उससे आप कनेक्टेड है। वहीं अगर आप दूसरे सेक्टर में जाएंगे तो वहां पर आपको थोड़ा एक्स्ट्रा माइंड लगाना पड़ेगा।

इसलिए क्यो ना उसी चीज में परफेक्ट बना जाए जिसमें आप हो वैसे यह कोई जरूरी नहीं है लेकिन यह हमारी तरफ से आपको सुझाव है क्योंकि आप उस सेक्टर में पहले से ही जानते हैं कि क्या इंपॉर्टेंट है और क्या नहीं।

निष्कर्ष : Konsa Share Kharidna Chahiye

डियर पाठक हमने आपको कोई स्टोर का नाम इसलिए सजेस्ट नहीं किया है। क्योंकि मार्केट में रोज उतार-चढ़ाव होता है। इसलिए आप कहीं इस धोखे में नहीं रह जाएगी यह स्टॉक अभी भी इसी जगह है और हम आपको धोखा देना भी नहीं चाहते इसलिए हम आपको यह तरीके बता रहे हैं जिसके थ्रू आप स्टॉक के बारे में जान सकते हैं।

बाकी आप ऐसे किसी भी चक्रों में ना फंसे कि आप इंटरनेट से देख रहे हैं कि कौन सा स्टॉक कहां तक पहुंचेगा। तक इंटरनेट पर ऐसा कोई एनालिसिस करने वाला नहीं बैठा है जो आपको सही राय दे दे, इसलिए जो तरीके बता रहे हैं उससे आप अपने आप को मजबूत कीजिए।

आशा करते हैं आज का लेख Konsa Share Kharidna Chahiye आपको पसंद आया होगा। अगर आप शेयर मार्केट सीखना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं और आप स्टॉक मार्केट वाली कैटेगरी में जाकर मार्केट की लगभग पूरी नॉलेज ले सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!