स्टॉक मार्केट कैसे सिखे? How to learn stock market

नमस्कार डियर लर्नर, अगर आप शेयर मार्केट में नए हैं, और आपको शेयर मार्केट का बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है। तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है, आज के इस लेख में आपको शेयर मार्केट का ज्ञान बिल्कुल सरल भाषा में मिलने वाला है, तो इस लेख को=> स्टॉक मार्केट कैसे सिखे? How to learn stock market अंत तक जरूर पढ़ना।

इससे पहले हम आपको इन्वेस्टमेंट के कुछ पॉपुलर प्रकार बताना चाहते हैं। जिससे आपको यह पता चलेगा कि कहां पर है, इन्वेस्ट करने में ज्यादा फायदा है और कहां पर ज्यादा रिटर्न मिलता है।

स्टॉक मार्केट में अपने यह जरूर सुना होगा nifty50

निफ़्टी फिफ्टी क्या होता है

इन्वेस्टमेंट के प्रकार। Types of investment स्टॉक मार्केट कैसे सिखे?

वैसे तो डियर लर्नर इन्वेस्टमेंट के कई प्रकार होते हैं जैसे =>

  1. Fixed Deposit (FD) – इसमें आपको 6 से 7% का रिटर्न मिल जाता है।
  2. Debt Fund – इसमें आपको लगभग 6% का रिटर्न मिल जाता है।
  3. वहीं अगर हम बात करें Real Estate – की तो इसमें आपको 5% के आस पास रिटर्न मिल जाता है।
  4. Gold – सोने में आपको 5 से 6% के आस पास रिटर्न मिल जाता है, आपको यहां पर बता दें कि रियल स्टेट और गोल्ड में पिछले कुछ वर्षों से रिटर्न 5 से 6% से अधिक नहीं हुआ हां कोरोना काल में जरूर सोने ने अच्छा रिटर्न दिया था
  5. Saving Account – में आपको 4% के करीब रिटर्न मिल जाता है।
  6. वहीं अगर हम Current Account – को देखें तो यहां पर रिटर्न बिल्कुल 0% है।
  7. Mutual Fund – में आपको 12 से 14% के करीब रिटर्न मिल जाता है
  8. Share market या Stock market की बात करें तो या आपको 20 से 24% के करीब रिटर्न मिल जाता है

अब बात करते हैं आज शेयर मार्केट में कितने प्रकार से इन्वेस्ट कर सकते हैं,

आप शेयर मार्केट में दो प्रकार से निवेश कर सकते हैं डायरेक्ट और इनडायरेक्ट

  1. Direct– डायरेक्ट इन्वेस्ट में आप किसी कंपनी के सीधे शेयर खरीद लेते हैं।
  2. Indirect– इनडायरेक्ट यानी यहां पर आप म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं।

सबसे पहले तो आपको कौन सी मिस्टेक है जो शेयर मार्केट में नहीं करनी है

क्या आपको पता है लोग स्टॉक मार्केट में फेल क्यों हो जाते हैं, इसका कारण यह है कि यहां पर लोग जल्दी से जल्दी अमीर बनना चाहते हैं। और वह पैसों को देखकर शेयर मार्केट में आते हैं, हां पैसा देखना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन जब आप एक नौकरी के लिए अपने 20 से 25 साल दे देते हो तो फिर स्टॉक मार्केट में इतनी जल्दबाजी क्या है? अगर आप बिना सीखें बिना स्टॉक मार्केट को समझे इसमें उतरोगे तो मेरे दोस्त आपका फेल होना निश्चित है। इस बात को गांठ बांध लीजिए

दूसरा फेल होने का सबसे बड़ा कारण है, लोग पहले तो सारे पैसे बर्बाद कर देते हैं और फिर उनको जल्दी से जल्दी रिकवर करना चाहते हैं, जिसके चलते हैं वह अपना सही माइंडसेट नहीं बना पाते हैं और बर्बाद हुए पैसों के पीछे और पैसे बर्बाद कर देते हैं। अगर आपने मार्केट में कुछ लॉस किया है, तो उसे एक साथ कवर करने की कभी ना सोचे आप सीखने पर फोकस करें ताकि उन पैसों को आप भविष्य के अंदर आसानी से रिकवर कर पाएंगे।

तीसरा फेल होने का कारण है, लोग खुद कुछ नहीं करना चाहते वो टिप के भरोसे रहते हैं की कोई आए और मुझे बताएं कि आप यह शेयर खरीद लो इसमें आपको फायदा होगा, तो आप वही करने लग जाएंगे या फिर कुछ लोग टीवी या फिर कॉल प्रोवाइडरो के भरोसे रहते हैं, जिसके कारण वह दलदल में फंसते ही जाते हैं आपको यह गलती कतई नहीं करनी है।

चौथा फेल होने का कारण है, लोग कोर्स बेचने वाले फ्रॉड लोगों के चक्कर में फस जाते हैं, जिनको खुद कुछ नहीं पता वह आपको क्या खाक पढ़ाएंगे? इसलिए आप किसी के भरोसे ना रहे सिर्फ और सिर्फ खुद मेहनत करें यह मार्केट आपकी मेहनत का रिटर्न आपको 100% देगा यह स्टॉक पत्रिका की गारंटी है।

चलिए अब आपको बताते हैं, कि स्टॉक मार्केट कैसे सिखे?

पहला प्लेटफार्म तो यही है, जिस पर आप आर्टिकल पढ़ रहे हो स्टॉक पत्रिका आपको सरल और हिंदी भाषा में आसानी से समझ में आने वाला ज्ञान प्रोवाइड करवाता है, फिर भी आपका कोई सवाल रहता है तो बेशक आप हमें कमेंट बॉक्स मे लिखकर भेज सकते हैं, हमारी टीम आपके सवालों के सही उत्तर देने के लिए तत्पर है

दूसरा प्लेटफार्म, कुछ ही समय में हम यूट्यूब पर अपना स्टॉक पत्रिका चैनल शुरू करने जा रहे हैं, जिस पर आपको जो लोग लाखों रुपए के कोर्स बेच रहे हैं, उनसे भी बेहतर ज्ञान बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा, लेकिन एक शर्त यह है की आपको यह ज्ञान मुफ्त में मिल रहा है तो आप इसे मन लगाकर करेंगे क्योंकि जब आपके पैसे नहीं लगते हैं, तो आपके दिमाग में ख्याल आता है। की यार यह तो फ्री है इसे तो कभी भी देख लेंगे या फिर यह सही ज्ञान नहीं देते हैं ऐसा ख्याल नहीं आना चाहिए क्योंकि मेरे दोस्त हमारी टीम आपके लिए 100% और सटीक जानकारी हिंदी भाषा में आपको समझाने का प्रयास करेंगे तो आप हमारे चैनल को अवश्य सब्सक्राइब कर लीजिए।

तीसरा प्लेटफार्म, आपको यूट्यूब पर केवल वह वीडियो देखनी है जिसमें कुछ जरूरत की चीजें हो जैसे चार्ट को कैसे देखते हैं, यह सारी चीजें हम आपको वैसे हमारे चैनल पर देने वाले हैं लेकिन फिर भी आप यूट्यूब पर देखते हैं, तो ऐसे चैनल कभी ना देखिए जिसमें आपको कोर्स सेल किया जा रहा है या फिर आपको यह बताया जा रहा हो कि हम आपके लॉस को कवर करवा देंगे यह चैनल आपको और डूबा देंगे इसलिए ज्ञान लीजिए और खुद भी मेहनत करिए।

चौथा प्लेटफार्म, हम आपको जल्द से जल्द एक पीडीएफ भी प्रोवाइड करने वाले हैं जिसको जल्द ही आप इस स्टॉक पत्रिका पत्रिका वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे, साथ ही आपको अच्छी-अच्छी किताबें रिकमेंड करेंगे।

पांचवा प्लेटफार्म टेलीग्राम है, जहां पर आप कुछ अच्छे अच्छे ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं, मगर ध्यान रहे उनके द्वारा प्रोवाइड किए गए शेयर और कॉल को कभी खरीदने का प्रयास ना करें! बल्कि यह एक्सपेरिमेंट करें कि यह कहां तक सही जा रहा है” और हर किसी से यह सीखने का प्रयास कीजिए कि वह “टेक्निकल एनालिसिस” या फिर मार्केट को किस प्रकार समझाते हैं! आप समझिए पैसे कमाने की जल्दी ना करें क्योंकि आप सीख जाएंगे तो आप इतना कम आएंगे कि आप सोच भी नहीं सकते,

निष्कर्ष

आपने इस लेख में सीखा स्टॉक मार्केट कैसे सिखे? How to learn stock market, साथ ही आपको यह भी बताया गया है की कौन सी गलती है, जो आपको स्टॉक मार्केट में नहीं करनी है! और किस प्लेटफार्म से कितना सीखना है? और कॉल प्रोवाइड रो फ्रॉड कोर्स बेचने वाले के चक्कर में नहीं पड़ता है” और आपको स्वयं मार्केट को 100% देना है! तभी आप अच्छे ट्रेनर बन पाएंगे, बाकी आपका यह सवाल बिल्कुल क्लियर हो गया होगा कि स्टॉक मार्केट कैसे सीखे या फिर शेयर मार्केट कैसे सीखे?

इस आर्टिकल से रिलेटेड अगर आपका कोई सवाल है तो बेशक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, स्टॉक मार्केट कैसे सिखे? इस आर्टिकल को हम यहीं समाप्त करते हैं

2 thoughts on “स्टॉक मार्केट कैसे सिखे? How to learn stock market”

  1. Pingback: NSE Or BSE Which Is Better? कौनसा शेयर बाजार अच्छा है? » Stock Patrika

  2. Pingback: IPO क्या है | आईपीओ कैसे खरीदें | A to Z जानकारी » Stock Patrika

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!